चुनाव आयोग की सख्ती के बाद ओपी शर्मा की सफाई, कहा-अभिनंदन की फोटो तारीख एलान से पहले शेयर की गई

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

New Delhi: कुछ ही महीनों बाद शुरू होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 के लिए EC ने सख्ती अपना ली है। हाल ही में EC ने आचार संहिता लागू कर दी है। जिसके बाद अब फेसबुक को चुनाव आयोग ने आदेश जारी किया है और कह कि, अभिनंदन की सभी तस्वीरें को प्लेटफॉर्म से हटाएं।

असल में बीजेपी विधायक ओपी शर्मा ने अपने फेसबुक पर विंग कमांडर अभिनंदन के साथ एक फोटो पोस्ट की है। जिसके बाद चुनाव आयोग ने उन्हें इसके लिए एक नोटिस भेजा है। जिस पर अब विधायक ने अपना बयान दिया है। उन्होनें कहा है कि ये फोटो ‘लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले पोस्ट किया था’।

इससे पहले भी आचार संहिता को लागू करते वक्त EC ने कहा था कि सेना का इस्तेमाल इसमें नहीं किया जाएगा। इसके अलावा आचार संहिता के दौरान राजनीतिक पार्टियां, उम्मीदवार, सत्ताधारी पार्टियां और मंत्री-प्रतिनिधियों को चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशों के अनुसार ही काम करना होगा। लोक सेवकों को छोड़कर किसी भी प्रकार की परियोजनाओं या स्कीमों की आधारशिला नहीं रख सकते हैं। सड़कों के निर्माण और पीने के पानी की सुविधाएं उपलब्ध करवाने के लिए वचन नहीं दे सकते हैं। शासन, सार्वजनिक उपक्रमों आदि में कोई भी नियुक्ति नहीं हो सकती है, जिससे सत्ताधारी पार्टी के हित में कोई मतदाता प्रभावित हो।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

आदर्श आचार सहिंता राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी किए कुछ निर्देश होते हैं और हर पार्टी और उम्मीदवारों को इन नियमों को पालन करना होता है। इन निर्देशों का पालन नहीं करने पर उम्मीदवारों या पार्टियों पर चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है।

इनपुट- ANI