भारतीय सेना के जवानों के साथ दिवाली मनाएंगी रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, बढ़ाएंगी हौसला

New Delhi: देश की रक्षामंत्री Nirmala Sitharaman ने इस बार की दिवाली भारतीय सेना के जवानों के साथ मनाने का ऐलान किया है।

देश की रक्षा मंत्री Nirmala Sitharaman ने अपनी दिवाली भारतीय जवानों के साथ मनाने का ऐलान किया है। आगामी 6 और 7 नवंबर को वह अरुणाचल प्रदेश के अपर दिबांग वैली जिले की एक पोस्ट पर जवानों के साथ दिवाली मनाएंगी। इसके पहले 2017 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी जवानों के साथ दिवाली मनाई थी।

अभी हाल ही भारत चीन युद्ध के 56 साल बाद अरुणाचल प्रदेश के गांववालों को 38 करोड़ का मुआवजा मिला है। भारत चीन युद्ध के समय सेना ने अपने बेस, बंकर और बैरक बनाने के लिए इस गांव की जमीन का इस्तेमाल किया था। एक विशेष कार्यक्रम में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू और अरुणाचल के मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने अरुणाचल प्रदेश के पश्चिमी केमांग जिले के गांववालों को चेक बांटे।

Nirmala Sitharaman

रिजीजू ने कहा कि- गांववालों को कुल 37.73 करोड़ रुपए दिए गए. वो सारी सामुदायिक जमीनें थी। इसलिए ये जो इतनी बड़ी रकम इन्हें मिली है इसे गांववालों के बीच बांटा जाएगा। चेक पाने वालों में प्रेम दोरजी ख्रीमे को 6.31 करोड़ रुपए मिले। वहीं फुन्त्सो खावा को 6.21 करोड़ रुपए और ए खांडू ग्लो को 5.98 करोड़ रुपए मिले। रक्षामंत्री Nirmala Sitharaman पोस्ट पर पहुंचकर सैनिकों की हौसला आफजाई करने का काम करेगी।

दरअसल सेना ने जमीन का बहुत बड़ा हिस्सा अपने बेस, बंकर, बैरक, रोड बनाने, पुल बनाने इत्यादि के लिए ले लिया था। हालांकि पिछले साल तक गांववालों की जमीन लेने के लिए कोई मुआवजा उन्हें नहीं दिया गया था। केंद्रीय गृह राज्य मंत्री किरण रिजीजू खुद अरुणाचल प्रदेश से आते हैं। रिजीजू ने रक्षा मंत्रालय को ये मुआवजा देने के लिए राजी किया।