देश में खुलेंगे 13 नए केंद्रीय विश्वविद्यालय, बढ़ेंगी 10 लाख सीटें, 3600 करोड़ का बजट मंजूर

New Delhi: मोदी सरकार ने देश में 13 नए केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य को मंजूरी दे दी है। साथ ही इसके लिए 3600 करोड़ भारी भरकम बजट भी मंजूर कर दिया है।

मोदी सरकार ने अगले 36 महीनों में देश में 13 नए केंद्रीय विश्वविद्यालय के निर्माण की बात कही है साथ ही इसके लिए 3600 करोड़ रुपए के बजट की इजाजत दे दी है। दूसरी ओर समान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने के बाद देशभर के संस्थानों में करीब 10 लाख सीटें बढ़ाई जाएगी।

इन नए केंद्रीय विश्वविद्यालयों का निर्माण केंद्रीय विश्वविद्यालय कानून 2009 के तहत बिहार, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, केरल, ओडिशा, पंजाब, राजस्थान और तमिलनाडु में किया जाएगा। इन 11 राज्यों में एक एक विश्वविद्यालय बनाए जाने हैं। जम्मू कश्मीर में दो विश्वविद्यालय बनाए जाएंगे।

Modi Government

पीयूष गोयल ने कहा कि 13 केंद्रीय विश्वविद्यालयों के लिए लागत और परिसरों के लिए आवश्यक बुनियादी ढांचे के लिए कैबिनेट ने 3639.32 करोड़ रुपए की राशि को मंजूरी दी हैष साथ ही उन्होंने बताया कि यह कार्य 36 महीने के अंदर पूरा होगा। कैबिनेट की तरफ से इन विश्वविद्यालयों के लिए मंजूर 3 हजार करोड़ रुपए के अतिरिक्त 1474.65 करोड़ रुपए की मंजूरी दी गई है।

गोयल ने कहा कि इस पहल से अधिक संख्या में लोग उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे और शैक्षणिक सुविधाओं में क्षेत्रीय असंतुलन कम होगा। समान्य वर्ग को आरक्षण देने वाले इस बिल के पास होने के बाद शैक्षिक संस्थानों में इसे लागू करने के लिए कदम उठाने होंगे। केंद्रीय विश्वविद्यालयों, आईआईटी और आईआईएम जैसे अन्य प्रतिष्ठित उच्च शैक्षिक संस्थानों समेत देशभर में स्थानों में करीब 10 लाख सीटें बढ़ानी होगी।