अभी-अभी: कुंभ मेले में त्रिवेणी संगम पर पवित्र स्नान करते श्रद्धालु, लगा रहे आस्था की डुबकी

New Delhi: उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ 2019 का आगाज मंगलवार के दिन मकर सक्रांति के पहले शाही स्नान के साथ हो गया है। सुबह 5 बजे से शुरू हुआ ये शाही स्नान पूरे दिन चला।वहीं  चल रहे इस कुंभ में बीते दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अपनी पत्नी के साथ पहुंचे। इस दौरान एयरपोर्ट पर उनका स्वागत राज्यपाल राम नाईक और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया। यहां से सीधे राष्ट्रपति संगम तट पर पहुंचे थे।वहीं बात अगर आज की करे तो बड़ी तदाद में श्रद्धालु कुंभ मेले में त्रिवेणी संगम के तट पर पहुचं रहे हैं ।

संगमनगरी प्रयागराज में गंगा, यमुना और सरस्वती तीनों के संगम स्थल पर नागा साधुओं और फिर अन्य अखाड़ों के साधु व संतो के शाही स्नान के बाद देश के कोने-कोने से आये श्रद्धालुओ ने संगम तट पर डुबकी लगाई। मंगलवार को सूर्य के मकर राशि में प्रवेश करने के साथ ही तीर्थराज प्रयाग में संगमतट पर कुंभ का महापर्व शुरू हो गया। ठंड के बाद भी दुनिया के सबसे बड़े धार्मिक आयोजन की गर्मी का जोश प्रयागराज के पग-पग पर अपने रंग में नजर आने लगा है।


सबसे पहले शाही स्नान पर्व पर अखाड़ों के नागा सन्यासियों, महामंडलेश्वरों, साधु महात्माओं सहित लाखों श्रद्धालुओं ने पावन संगम में डुबकी लगाकर कुंभ का श्रीगणेश किया। मंगलवार सुबह 6 बजकर 5 मिनट पर महानिर्वाण के साधु संत पूरे लाव लश्कर के साथ शाही स्नान को संगम तट पर पहुंचे थे।

इस दौरान श्री पंचायती निरंजनी अखाड़ा और तोपोनिधि श्री पंचायती आनंद अखाड़े के संतो ने स्नान किया।  वहीं कुंभ मेले के चलते सुरक्षा के कड़े इतंजाम किए गए है। साथ ही कड़ी सुरक्षा के बीच घाटों पर नहाने और पूजा पाठ करने का सिलसिला जारी है।