नीरव मोदी की पेंटिग्स की हुई नीलामी, आयकर विभाग को मिले 55 करोड़ रुपये

New Delhi: भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी के संपत्तियों की नीलामी का सिलसिला लगातार जारी है। आयकर विभाग ने नीरव मोदी के पेटिंग्स को नीलाम किया है।

आयकर विभाग ने भगोड़े कारोबारी नीरव मोदी की पेटिंग्स की नीलामी से 59.37 करोड़ रुपए हासिल किए। विभाग ने उसकी कुल 68 पेंटिग्स को नीलामी लगवाई। पंजाब नैशनल बैंक में 13 हजार करोड़ के घोटाले के आरोपी पर आयकर विभाग का 97 करोड़ बकाया है।

नीरव मोदी इस समय लंदन की जेल में बंद हैं। आयकर विभाग ने नीलामी के लिए एक निजी कंपनी की मदद ली। इस काम के लिए कंपनी कमीशन देने के बाद विभाग के खाते में 54.84 करोड़ रुपए आएंगे। नीलाम की गई पेटिंग्स में महान चित्रकार राजा रवि वर्मा, वीएस गायतोंडे, एफएन सूजा, जगन चौधरी और अकबर पद्मसी की कलाकृतिया शामिल है।

Quaint Media, Quaint Media consultant pvt ltd, Quaint Media archives, Quaint Media pvt ltd archives, Live Bihar, Live India

इनमें से चित्रकार वीएस गायतोंडे द्वारा बनाई गई एक 25.24 करोड़ रुपए में बिकी। हालांकि 2015 में इससे भी अधिक कीमत लगाई गई थी। तब इसकी बोली 29.3 करोड़ रुपए लगी थी। यह देश की सबसे महंगी बनी थी। नीरव मोदी की फर्म केमलॉट एंटरप्राइजेज ने 68 पेंटिग की नीलामी के खिलाफ रेवेन्यू डिपार्टमेंट को कानूनी नोटिस भेजा है।

लीगल नोटिस में कहा गया है सैफरनऑर्ट ऑनलाइन ऑर्ट कैटलॉग में नीलामी के लिए 68 पेंटिंग की लिस्ट है। इस पर ध्यान नहीं दिया गया है कि 68 में केवल 19 कंपनी से जुड़ी हैं। यह नीलामी गैर कानूनी है और इसे रद्द किया जाएना चाहिए। पीएमएल कोर्ट ने 20 मार्च को जांच एजेंसियों को नीरव मोदी की मालिकाना वाली 173 पेटिंग और 11 वीइकल नीलाम करने की अनुमति दी है।