UP की अपर्णा कुमार ने हासिल किया नया कीर्तिमान,दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाली बनी पहली महिला IPS

Aparna Kumar

New Delhi: उत्तर प्रदेश के लखनऊ की रहने वाली और भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सीमाद्वार परिसर में डीआईजी पद पर तैनात अपर्णा कुमार ने एक नया कीर्तिमान हासिल किया है।

भारत तिब्बत सीमा पुलिस बल के सीमाद्वार परिसर में डीआईजी पद पर तैनात अपर्णा कुमार दक्षिण ध्रुव पर पहुंचने वाली महिला आईपीएस बन गई हैं। अपर्णा कुमार करीब 35 किलोग्राम वजन के साथ बर्फ पर 111 मील की दुर्गम यात्रा कर दक्षिण ध्रुव तक पहुंची है।

अपर्णा कुमार को उनकी इस ऐतिहासिक और भारतवासियों गौरवान्वित करने वाली कामयाबी पर गृहमंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बधाई दी है। लखनऊ की रहने वाली अपर्णा कुमार यूपी कैडर 2002 बैच की आईपीएस ऑफिसर हैं।

Aparna Kumar

अपर्णा कुमार 13 जनवरी को भारतीय समयानुसार सुबह 9 बजकर 50 मिनट पर दक्षिण ध्रुव पहुंची थी। वहां पहुंचकर उन्होंने् तिरंगा फहराया। दक्षिण ध्रुव के भौगोलिक बिंदु तक पहुंचने के लिए अपर्णा ने 111 मील की ट्रेकिंग 4 जनवरी से शुरू की थी। उनकी टीम में दो गाइड समेत 9 सदस्य थे। माइनस 40 डिग्री सेल्सियस के तापमान में उन्होंने रोज 20-25 किलमोटर की यात्रा की।

आईपीएस अपर्णा कुमार को उनकी इस कामयाबी पर पूरा देश बधाई दे रहा है। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ट्वीट कर अपर्णा को इस उपलब्धि के लिए बधाई दी है। अपर्णा कुमार इससे पहले भी छह महाद्वीपों की ऊंची चोटियों को फतह कर चुकी हैं। वहीं आलास्का के माउंट डेनाली को फतेह करने के लिए अपर्णा अपना अभियान इसी साल जुलाई से शुरू करेंगी। अगर वह ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो यह उपलब्धि हासिल करने वाली वह पहली वर्दीधारी होंगी।