‘तेजी से आगे बढ़ रही है भारतीय अर्थव्यवस्था, आज सारी दुनिया भारत को देख रही है’: वैंकेया नायडू

New Delhi: दुनियाभर के विभिन्न फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स जैसे एशियन विकास बैंक, विश्व बैंक और आईएमएफ द्वारा जारी वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं की स्थिति वाली रिपोर्ट का हवाला देते हुए वेंकैया नायडू ने भारत की विकसित स्थिति को प्रदर्शित किया। शनिवार को शिकागो में सैंकड़ों तेलगू अमेरिकी नागरिकों को संबोधित करते हुए भारतीय उप-राष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने कहा कि “प्रधानमंत्री मोदी के पिछले चार वर्ष के कार्यकाल में भारत ने आश्चर्यजनक विकास किया है, जिसके चलते आज सारी दुनिया भारत की तरफ अग्रसर हो रही है।”

अमेरिका के शिकागो शहर में सैंकड़ों तेलगू लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि “दुनियाभर के देशों की अर्थव्यवस्थाएं इस समय धीमी गति से आगे बढ़ रही हैं लेकिन भारत की अर्थव्यवस्था तेजी से विकास के मार्ग पर दौड़ रही है।” अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष का हवाला देकर वेंकैया नायडू ने बताया कि दुनियाभर के फाइनेंशिल इंस्टीट्यूट्स ने अपनी रिपोर्टस् में भारत को सबसे तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था बता रहे हैं। शायद यही कारण है कि आज सारी दुनिया भारत को देख रही हैं।

अपने भाषण के दौरान वेंकैया नायडू ने भारतीय सरकार के कैबिनेट में अपने कार्यकाल के अनुभवों को साझा किया। उन्होंने बताया कि “मैं अभी तक शहरी विकास मंत्री के पद पर कार्यरत था। उस समय मेरे पास 34 से लेकर 40 राजदूत तक मुझसे मिलने आते और सभी भारत में निवेश करने की मांग करते।” वेंकैया नायडू कहते हैं कि ‘वह भारत में इस व्यापक सुधार और तेजी गति वाले विकास से काफी खुश हैं।’ भारत के विकास की गाथा में तेलगू कम्यूनिटी को उन्होंने पार्टनर के तौर पर इंगित किया और कहा कि “अमेरिका में तेलगू कम्यूनिटी की सफलता से उन्हें गर्व होता है।”

जानकारी के लिए भारतीय उप-राषट्रपति वेंकैया नायडू की शिकागो यात्रा कोई आधिकारिक यात्रा नहीं थीं, बल्कि उन्होंने तेलगू समाज से मिलकर उन्हें वहां आयोजित वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस समारोह के बारे में कई अहम जानकारियां दी। इस दौरान वेंकैया नायडू ने वर्ल्ड हिंदू कांग्रेस समारोह में उपस्थिति होने वाले कई विदेशी हस्तियों से भी मुलाकात की। जिस समारोह में वेंकैया नायडू ने तेलगू कम्यूनिटी को संबोधित किया, वह समारोह अमेरिका के विभिन्न तेलगू ग्रुप और संस्थाओं द्वारा आयोजित किया गया था।

Leave a Reply