ट्रंप और किम जोंग की फिर हो सकती है मुलाकात, वाशिंगटन पहुंचे जनरल किम योंग चोल

New Delhi: अमेरिका और उत्तर कोरिया के हवाले से एक बड़ी खबर सामने आई है कि राष्ट्रपति ट्रंप और किम जोंग उनन के बीच फिर मुलाकात हो सकती है।

उत्तर कोरिया के एक शीर्ष जनरल शुक्रवार को बेहद खास दौरे पर वाशिंगटन में हैं। इस दौरान उनके राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात करने की भी उम्मीद है। जनरल ऐसे समय में अमेरिका पहुंचे हैं जब दोनों देश परमाणु निरस्त्रीकरण और सालों से चली आ रही शत्रुता को खत्म करने के लिए नए सम्मेलन की तैयारी कर रहे हैं।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का दाहिना हाथ माने जाने वाले किम योंग चोल बृहस्पतिवार को वॉशिंगटन पहुंचे। उत्तर कोरिया के वार्ताकार योंग ने दो महीने पहले न्यूयॉर्क में अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपिओ के साथ प्रस्तावित बातचीत रद्द कर दी थी। इसलिए इस बार प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए उनके दौरे को लेकर पहले से कोई जानकारी नहीं दी।

Donald Trump

लेकिन एक अमेरिकी सूत्र ने बताया कि पोंपिओ शुक्रवार को वॉशिंगटन में भोजन पर किम का स्वागत करेंगे और उसके बाद दोनों व्हाइट हाउस रवाना होंगे। बीते साल जून में सिंगापुर में हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद से ट्रंप कई बार किम जोंग उन से दोबारा मुलाकात करने की बात कह चुके हैं।

ट्रंप बार-बार अपनी कूटनीति की प्रशंसा करते रहते हैं और हाल ही में इस संबंध में दिए गए उनके बयान से अंदाजा लगाया जा रहा है कि वह दूसरी शिखर वार्ता के संबंध में बहुत जल्द घोषणा कर सकते हैं। राजनयिक इस वार्ता के लिए वियतनाम एवं थाईलैंड को मुलाकात का संभव स्थान मान रहे हैं।