ममता की मांग पर राजी हुई कांग्रेस, चुनाव परिणाम के बाद ही तय होगा विपक्ष का PM उम्मीदवार

New Delhi. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एस. जयपाल रेड्डी ने 2019 लोकसभा चुनाव को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि पीएम पद की दावेदारी को लेकर कांग्रेस में कोई हड़बड़ी नहीं है और विपक्ष आम चुनाव के बाद भी अपने पीएम उम्मीदवार का चुनाव करेगा।

बता दें कि पिछले दिनों बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा था कि विपक्ष पीएम पद के लिए अपने उम्मीदवार की घोषणा चुनाव के बाद करेगा। उन्होंने पार्टियों के प्रदर्शन के आधार पर पीएम पद की दावेदारी की मांग की थी। इस पर कांग्रेस प्रवक्ता एस. जयपाल रेड्डी ने कहा है कि उनकी पार्टी को पीएम पद की दावेदारी को लेकर कोई हड़बड़ी नहीं है। इसके साथ ही कांग्रेस नेता ने कहा कि उन्हें भरोसा है कि उनकी पार्टी चुनावों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगी। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी ही चुनावों का नेतृत्व करेंगे।

गौरतलब है कि ममता बनर्जी ने कहा था कि विपक्ष संयुक्त रूप से बिना किसी खास चेहरे के चुनाव लड़ेगा। इसके बाद कयास लगाए जा रहे थे कि कांग्रेस इस मांग को स्वीकार नहीं करेगी। इसका कारण है कि पहले भी कई कांग्रेसी नेताओं की मांग रही है कि राहुल के चेहरे पर ही 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ा जाए।

बता दें कि पिछले हफ्ते ही जयपाल रेड्डी को पार्टी का प्रवक्ता नियुक्त किया गया था। इससे पहले भी वे प्रवक्ता पद की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। वे 1998 में इन्द्र कुमार गुजराल की सरकार में सूचना और प्रसारण मंत्री भी रह चुके हैं। 1999 में वे 21 साल बाद कांग्रेस में दुबारा शामिल हुए थे।

2004 में एस. जयपाल रेड्डी 14वीं लोकसभा के सदस्य बने और तब उन्होंने फिर से केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय और शहरी विकास मंत्रालतय की जिम्मेदारी संभाली। 2009 में वे 15वीं लोकसभा के सदस्य के तौर पर फिर से चुने गए और शहरी विकास और पेट्रोलियम मंत्रालय का कार्यभार संभाला। रेड्डी अक्टूबर 2012 से मई 2014 के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का जिम्मा भी संभाल चुके हैं।

Leave a Reply